<br />

 

Source : PROSUME
Tuesday, September 26, 2017 12:00PM IST (6:30AM GMT)
 
ब्‍लॉकचेन के जरिये कैसे शेयर करें नये एनर्जी मॉडल?
प्रोज्‍़यूम एनर्जी फाउंडेशन ने एक खोजपरक मंच प्रस्‍तुत किया जोकि नये एनर्जी कम्‍युनिटी मॉडलों के विकास में क्रांति लेकर आयेगा
 
Zug, Switzerland

ऊर्जा का भविष्य बराबरी का है:  प्रोज्‍़यूम एनर्जी फाउंडेशन  रिन्यूएबल और जीवश्म स्रोतों से बिजली के आदान-प्रदान के लिए एक नया क्रांतिकारी मंच पेश कर रहा है। यह स्वतंत्र बिजली निर्माताओं, ग्राहकों, खोजपरक यूटिलिटी कंपनियों और ऊर्जा समुदायों को स्थानीय साझा बाजार में जोड़ता है, जहां हर साथी मल्टी-टेनैंट ईकोसिस्टम में इंटरैक्ट करने के लिए स्वतंत्र है।

इस स्‍मार्ट समाचार विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञपित यहां देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20170923005021/en/ 

प्रोज्‍़यूम एनर्जी फाउंडेशन (फोटो: बिजनेस वायर)
 
ऊर्जा क्षेत्र तथा ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर्स में लम्बे समय के अनुभव के साथ फाउंडेशन के सदस्यों,  पेशेवर लोगों ने ऐसे मंच का विकास किया है, जो ऊर्जा साझा क्षेत्र जैसे विनामकीय ढांचा, निष्पक्ष मूल्यों और नए ऊर्जा मॉडलों तथा अवसरों, नेटवर्क बैलेंसिंग, स्मार्ट पेमेंट और स्मार्ट बिलिंग के लिए सपोर्ट के साथ आज की कई समस्याओं का समाधान करेगा।
 
प्रोज्‍़यूम एक ब्लॉकचेन आधारित प्लेटफॉर्म है, जो अपने खुद के विकेंद्रीकृत और आत्‍म-नियमित मॉनिटरिंग सिस्टम के द्वारा एक स्वायत्त, स्वतंत्र तथा डिजिटाईज्ड स्मार्ट स्थान की गारंटी प्रदान करता है, जहां पर उपयोक्‍ता विविध ऊर्जा स्रोत बांट सकते हैं तथा नए ऊर्जा कम्युनिटी मॉडलों को बढ़ावा देकर उन्हें गति प्रदान कर सकते हैं।
 
अलफ्रेडो गियारडिना, कोफाउंडर, प्रोज्‍़यूम एनर्जी फाउंडेशन ने कहा, ‘‘हम पीयरटूपीयर एक्सचेंज सिस्टम के आधार पर एनर्जी मॉडल शेयर करने में यकीन करते हैं। इसलिए  प्रोज्‍़यूम प्लेटफॉर्म का मुख्य लक्ष्य ऊर्जा समुदायों के विकास के लिए सर्वाधिक खोजपरक स्थान बनना है, ताकि हर किसी को अधिक पारदर्शी, सुगम, सुलभ, लचीले, सहज और सतत तरीके से ऊर्जा का आदान प्रदान करने की सुविधा मिले’’
 
प्रोज्‍़यूम के तीन स्तंभों को सांकेतिक डीमें संक्षेप में समझाया जा सकता हैः

  • विकेंद्रीकरणः कोई भी ग्राहक अपने यूटिलिटी बिल में आसानी से देख सकता है, ऊर्जा का सबसे महंगा तत्व ऊर्जा की खपत के मुकाबले वितरण सेवाओं और करों का है। प्रोज्‍़यूम ऊर्जा समुदाय के नए विकेंद्रीकृत मॉडलों का अध्ययन कर उन्हें विकसित करना चाहता है, जिनमें प्रोज्यूमर्समुख्य कारक बन सकें।
  • डिजिटलीकरण: पहले से अधिक जानकारी ग्राहक संपूर्ण ऊर्जा क्षेत्र को यह बेहतर रूप में समझने में मदद कर सकते हैं कि स्रोतों की विविधीकरण आदि सहित, अधिक सतत ऊर्जा नीतियों के विकास के लिए तथा संसाधनों का पूर्ण उपयोग करने के लिए एनर्जी पीक (ऊर्जा शिखर) को संतुलित कैसे किया जाए।
  • डिकार्बनाईजेशनः आज जीवाश्म और नाभिकीय कंपनी प्रारंभ करना आर्थिक रूप से सुविधाजनक नहीं रह गया है। इनमें लगने वाले ऊंचे निवेश के चलते प्रारंभिक खर्च निकालने में कंपनियों को कई सालों की जरूरत होती है। इसके अलावा, प्राथमिक स्रोतों का बड़ा हिस्सा स्थानीय नहीं होता है, जिसके कारण खर्च और बढ़ जाता है। यही कारण है कि छोटी ऊर्जा कंपनियां स्थानीय स्रोतों का दोहन करने की जगह वैकल्पिक मार्ग तलाश रही हैं और अधिक सतत एवं रिन्यूएबल तरीकों को प्राथमिकता दे रही हैं।

श्री गियारडिना ने कहा, ‘‘प्रोज्‍़यूम सॉल्यूशंस नेटवर्क एवं ऊर्जा आधारिक संरचना के प्रबंधन में समय और खर्च कम करते हुए दक्षता में वृद्धि  करते हैं। हमारा लक्ष्य ब्लॉकचेनआधारित इंटरनेट ऑफ एनर्जी का निर्माण करते हुए नेटवर्क एवं एनर्जी लेयर को मिलाना, असफलता के बिंदुओं और उपलब्ध एवं इंस्टॉल्ड टेक्नॉलॉजीज के साथ एकीकृत होने की इसकी अनुकूलता के द्वारा अतिरिक्त हार्डवेयर की जरूरत को कम करना है।
 
इस फाउंडेशन का मिशन डिवाईसेस एवं एनर्जी राउटर्स, स्मार्ट बिलिंग, स्मार्ट ग्रिड, स्मार्ट मीटरिंग से संबंधित नवोन्‍मेषी हार्डवेयर एवं आईओटीडिवाईसेस पेश करने के लिए शोध एवं विकास में निवेश करके सभी वर्तमान भौतिक और कानूनी एनर्जी फ्रेमवर्क बाधाओं के लिए संभावित समाधानों पर लक्ष्य साधते हुए पॉवर मॉडलों के विकेंद्रीकरण को बढ़ावा देना और ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर टेक्नॉलॉजी द्वारा ऊर्जा समुदाय को सशक्त बनाना है।
 
प्रोज्‍़यूम कई समुदायों को कई विभिन्न एप्लीकेशंस द्वारा एकसाथ काम करने का अवसर प्रदान करता है। यह विभिन्न प्लेटफॉर्म्स जैसे स्मार्ट कम्युनिटी (लोगों को ऊर्जा की मांग के विशेष एग्रीगेटर निवेदन में हिस्सा लेने में समर्थ बनाकर, जिसमें ग्राहक विभिन्न ऊर्जा स्रोतों जैसे ग्रीन, स्थानीय, फॉसिल या सतत, मध्यस्थों में से चयन करता है), एनर्जी स्टोरेज/ट्रांसमिशन एक्सचेंज, इलेक्ट्रिक व्‍हीकल प्लेटफॉर्म आदि में पी2पी एनर्जी एक्सचेंज सर्विस के रूप में काम करता है।
 
प्रोज्‍़यूम प्लेटफॉर्म पर लोचदार बाजार परिचालन, मूल्‍य श्रृंखला में संपदा दृश्‍यीकरण, विनामकीय ढांचे में बिजनेस प्रक्रिया का एकीकरण एवं अन्य कॉम्पेटिबल एनर्जी ऐप्‍स, हार्डवेयर आदि प्रदान करने के लिए नए फंक्शंस जोड़े व अपग्रेड किए जाएंगे।
 
यूरोप की कई ऊर्जा कंपनियों ने इस प्रोजेक्ट में गहरी रुचि दिखाई है। प्रोज्‍़यूम जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्वीडन, नीदरलैंड्स, बेल्जियम और लक्जेमबर्ग में आठ विभिन्न पायलट प्रोजेक्टों के लिए बातचीत कर रहा है।
 
प्रोज्‍़यूम​ टोकन लॉन्च

प्रोज्‍़यूम टोकन वितरण ईवेंट का आयोजन कर रहा है, जो ईथेरियम प्लेटफॉर्म पर पीईएफ नामक अपग्रेडिएबल ईआरसी20 डेरिवेट टोकन प्रदान करेगी। इस टोकन वितरण ईवेंट से प्राप्त हुई राशि का उपयोग प्रोज्‍़यूम परिचालन के क्रियान्वयन तथा प्रोज्‍़यूम प्लेटफॉर्म के विकास के लिए किया जाएगा।
 
ये टोकन प्रोज्यूमर्सको ऐसे प्लेटफॉर्म का हिस्सा बनने में समर्थ बनाएंगे जहां विभिन्न स्रोतों और प्रदाताओं द्वारा प्रदान किए जाने वाले विद्युत संपदाओं को बांटा जा सके। इस आईसीओ के लिए स्वीकृत किए जाने वाले टोकन ईटीएच (ईथेरियम), बीटीसी (बिटक्वाईन) तथा एलटीसी (लाईटक्वाईन) हैं। प्रिआईसीओ 27 सितंबर 2017 को प्रारंभ होगा और 12 दिनों तक चलेगा, जो पहले जुड़ने वालों तथा सामरिक पार्टनरों को काफी बोनस (47 प्रतिशत) के साथ ईटीएच, बीटीसी या एलटीसी के लिए टोकन का आदान प्रदान करने का मौका देगा।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20170923005021/en/

 
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है: www.businesswire.com/news/home/20170923005021/en/
संपर्क :
प्रोज्‍़यूम
गियोवानी क्‍वागलिनो
pressoffice@prosume.io

 
Multimedia Gallery

Image Caption : Prosume Energy Foundation (Photo: Business Wire) Click for Real Image

 

To ensure that you continue to receive email from Business Wire India in your inbox, please add businesswireindia.com to your Address Book or Safe List.

 
To submit a press release, click here.
To unsubscribe or modify your Business Wire India settings, please visit your profile page on Business Wire India.

Connect with us on: Facebook | Twitter | Google+