Source : Brookfield Global Relocation Services
Thursday, April 30, 2015 6:41PM IST (1:11PM GMT)
 
ब्रूकफील्ड ग्लोबल रीलोकेशन सर्विसेज ने 20वीं वार्षिक ग्लोबल मोबिलिटी ट्रेन्ड्स सर्वे रिपोर्ट जारी की
नतीजों से पता चलता है कि सफल टैलेन्ट मोबिलिटी के लिए प्रमुख तत्व और संभावित बाधाएं क्या हैं
 
Burr Ridge, Ill., United States

ग्लोबल मोबिलिटी सेवाओं के एक अग्रणी प्रदाता ब्रूकफील्ड ग्लोबल रीलोकेशन सर्विसेज (ब्रूकफील्ड जीआरएस) ने 20वीं वार्षिक ग्लोबल मोबिलिटी ट्रेन्ड्स सर्वे (जीएमटीएस) रिपोर्ट जारी कर दी है। 2015 की रिपोर्ट में उन चुनौतियों पर रोशनी डाली गई है जिनका सामना कॉरपोरेट मोबिलिटी पेशेवर कर रहे हैं क्योंकि ये दुनिया भर में कर्मचारियों के स्थानांतरण के लिए रणनीति के अनुसार योजना बनाने और उन्हें लागू करने का काम करते हैं।
 
विस्तृत विवरण के साथ देखे गए प्रमुख नतीजे इस प्रकार हैं
 

  • आर्थिक दबावों की एक विस्तृत रेंज से बहुराष्ट्रीय संस्थाओं का सामाना होता है। इसके बावजूद सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 88 प्रतिशत लोगों ने उम्मीद जताई कि अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट बढ़ेंगे या यथावत रहेंगे।
  • मोबिलिटी मैनेजर्स के लिए प्राथमिक चुनौतियों में लागत में कार्यकुशलता का पता लगाने की आवश्यकता और इसके साथ उच्च स्तर पर कर्मचारी सपोर्ट, अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट से हासिल मूल्य को कैप्चर करना ताकि उनके नियोक्ताओं को को होने वाले आरओआई को स्थापित किया जा सके। और साथ जाने वाले पति या पत्नी की आवश्यकताओं की पूर्ति करना ताकि पहली पसंद वाले उम्मीदवारों के लिए मार्ग प्रशस्त किया जा सके।   
  • विस्तृत प्रतिभा प्रबंध रणनीतियों में मोबिलिटी प्रोग्राम एक अहम तत्व हैं। और बहुराष्ट्रीय नियोक्ताओं को अपने कारोबारी लक्ष्य हासिल करने में सहायता करने के लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों को अपने यहां रखने और नियुक्ति करने के लिए एक महत्त्वपूर्ण आयाम की पेशकश करते हैं। 
  • महत्त्वपूर्ण उभरते बाजार कुछ सबसे मुश्किल असाइनमेंट चुनौतियों की पेशकश करते हैं। सर्वेक्षण में भाग लेने वालों ने जिसे काम दिया जाता है और कॉरपोरेट मोबिलिटी मैनेजर दोनों के लिए चीन, ब्राजील और भारत को क्रम से पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा।   

 
ब्रूकफील्ड जीआरएस के प्रेसिडेंट और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ट्रेसी मॉरिस ने कहा, "इस साल के परिणामों से पता चलता है कि विस्तृत प्रतिभा प्रबंध और अंतरराष्ट्रीय कारोबारी एजंडा में में मोबिलिटी बढ़ी है। इससे आंतरिक स्टेकधारकों के साथ-साथ उनके बाहरी साझेदारों के बीच ज्यादा रणनीतिक, गठजोड़ वाली और अभिनव साझेदारी की आवश्यकता होती है। मोबिलिटी के क्षेत्र में अग्रणी के लिए चुनौती रहती है कि कारोबारी लक्ष्यों और मोबाइल कर्मचारियों की निजी आवश्यकताओं में तालमेल बैठाएं और यह सब उन्हें एक बदलते तथा तेजी से जटिल होते अंतरराष्ट्रीय आर्थिक परिदृश्य में करना होता है।"
 
2015 की रिपोर्ट के नतीजे सर्वेक्षण के जवाबों पर आधारित हैं। ये जवाब अंतरराष्ट्रीय मोबिलिटी और मानव संसाधन पेशेवरों के हैं जो 143 बहुराष्ट्रीय कंपनियों के हैं और मोबिलिटी प्रोग्राम संरचना, उद्योग क्षेत्र और भौगोलिक बाजारों की श्रृंखला पेश करते हैं।
 
ब्रूकफील्ड जीआरएस ने परिणामों के लिए एक माइक्रोसाइट का विकास किया है। इसमें एक डाटा एक्सप्लोरर शामिल है जिससे साइट पर आने वाले सर्वे की प्रतिक्रियाओं को क्षेत्र, उद्योग और आकार के अनुसार देख सकते हैं। 2015 के ग्लोबल मोबिलिटी ट्रेन्ड्स सर्वे रिपोर्ट की पूरी प्रति डाउनलोड करने के लिए http://globalmobilitytrends.brookfieldgrs.com/ पर आइए।
 
ग्लोबल मोबिलिटी ट्रेन्ड्स सर्वे रिपोर्ट के बारे में

2015 का ग्लोबल मोबिलिटी ट्रेन्ड्स सर्वे 20वीं वार्षिक रिपोर्ट है जिसे ब्रूक फील्ड ग्लोबल रीलोकेशन सर्विसेज ने जारी किया है। इस रिपोर्ट को दुनिया भर में मोबिलिटी डाटा और प्रवृत्तियों या झुकावों की सूचना का सबसे भरोसेमंद और सम्मानित स्रोत माना जाता है। लंबे समय से जारी हो रही इस रिपोर्ट से हर साल के परिणामों की ऐतिहासिक औसत से इनक्लूसिव तुलना हो जाती है। इससे पाठकों को पिछले दो दशक के दौरान वार्षिक उतार-चढ़ाव की सापेक्ष महत्ता का आकलन करने में सहायता मिलती है।
 
ब्रूक फील्ड ग्लोबल रीलोकेशन सर्विसेज के बारे में

ब्रूक फील्ड ग्लोबल रीलोकेशन सर्विसेज एक अग्रणी, संपूर्ण सेवा वाली आउइटसोर्सिंग साझेदार है जो दुनिया भर में फैले बहुराष्ट्रीय संगठनों के लिए कर्मचारियों के रीलोकेलेशन का सारा काम करने वाली अग्रणी पूर्ण सेवा, आउटसोर्सिंग साझेदार है। ब्रूकफील्ड ऐसेट मैनेजमेंट से समर्थित यह एक अंतरराष्ट्रीय वैकल्पिक ऐसेट मैनेजर है जिसकी परिसंपत्ति 200 अरब डॉलर से ज्यादा है। ये संपत्ति, अक्षय उर्जा, संरचना और निजी इक्विटी पर केंद्रित हैं। ब्रूक फील्ड ग्लोबल रीलोकेशन सर्विसेज बिजनेस टू बिजनेस सेवाओं के मेल की पेशकश करती है  ज्यादा जानकारी के लिए www.brookfieldgrs.com. पर आइए। 
 

संपर्क:
ब्रूकफील्ड ग्लोबल रीलोकेशन सर्विसेज
कैरी ग्रेपेनथिन
+1630.929.3529
carrie.grapenthin@brookfieldgrs.com