Source : Arcadia Biosciences, Inc.
Thursday, April 30, 2015 6:26PM IST (12:56PM GMT)
 
डोव एग्रोसाइंसेज, अर्काडिया बायोसाइंसेज और बायोसेरेस ने सोयबीन की विशेषताओं का विकास और व्यावसायीकरण करने के लिए गठजोड़ किया
फसल सुरक्षा और पैदावार विशेषता से जुड़ी अग्रणी कंपनियां किसानों के लिए सोयबीन की प्रगति की गति देंगी
 
ROSARIO, Argentina and Calif., Davis, Indianapolis, United States
दि डोव केमिकल कंपनी (एनवाईएसई:डोव) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायिका डोव एग्रोसाइंसेज एलएलसी, अर्काडिया बायोसाइंसेज इंक औक बायोसेरेस एसए ने एलान किया है कि सोयबीन में अभिनव विशेषताओं का विकास करने और इनके व्यावसायीकरण के लिए उनमें करार हुआ है। इस गठजोड़ से डोव एग्रोसाइंसेज की टेक्नालॉजी, नियामक सुविज्ञता और व्यावसायिक बीज क्षमता की तरक्की हुई है और अग्रणी सोयबीन एबियोटिक स्ट्रेस प्लैटफॉर्म तथा दक्षिण अमेरिका में उत्पादकों से अनूठा संबंध विकसित हुआ है। इसका प्रतिनिधित्व वरडेका एलएलसी करती है। यह अर्काडिया और बायोसेरेस के बीच एक संयुक्त उपक्रम है।
  
इस गठजोड़ के तहत, कंपनियां सोयबीन की नई विशेषताओं का विकास करेंगी। इसके लिए डोव एग्रोसाइंसेज के एक्जैक्ट प्रेसिजन टेक्नालॉजी प्लैटफॉर्म का उपयोग किया जाएगा और सोयबीन ट्रेट स्टैक्स का तैयार किए जाएंगे। ये स्टैक्स वर्डेका के कृषि प्रदर्शन और उत्पाद गुणवत्ता विशेषताओं का डोव एग्रोसाइंसेज के शाकनासी सहिष्णु और कीट रोधी विशेषताओं से तालमेल करेंगे। एक्जैक्ट प्रेसिजन टेक्नालॉजी प्लैटफॉर्म कई विशेषताओं वाले स्टैक्स का ज्यादा सूक्ष्मता और बारीकी के साथ विपणन की तेज गति से विकास करना संभव करेंगे। उम्मीद की जाती है कि इस गठजोड़ से ऐसे उत्पाद तैयार होंगे जो दुनिया भर में सोयबीन उत्पादकों को ज्यादा पैदावार और खेती के बेहतर अर्थशास्त्र के लिए अनूठे और शक्तिशाली विकल्प मुहैया कराएंगे। डोव एग्रो साइंसेज ने एक्जैक्ट प्रेसिजन टेक्नालॉजी प्लैटफॉर्म का विकास किया है। यह एक विशिष्ट लाइसेंस और गठजोड़ करार के तहत है और इसका विकास एक ऐसे प्लांट में किया गया है जिसका संगामो बायोसाइंसेज इंक के साथ गठजोड़ करार है।

यह उन्नति एक ऐसे समय में हुई है जब सोयबीन की खेती दुनिया भर में 110 मिलियन हेक्टेयर से ज्यादा में की जा रही है और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी फसल है। दुनिया भर की आबादी में वृद्धि और इसके साथ चीन तथा भारत जैसे देशों में मध्यम वर्ग में शामिल होने वाले लोगों की संख्या बढ़ने के कारण सोयबीन में मिलने वाले प्रोटीन की मांग लगातार बढ़ रही है।
  
डोव एग्रोसाइंसेज के प्रेसिडेंट और सीईओ टिम हैसिन्जर ने कहा, “सोयबीन के किसान उत्पादकता चाहते हैं और इस गठजोड़ से उन्हें एक ऐसी तकनालाजी की अच्छी उम्मीद है जो हम उन्हें पेश कर सकते हैं। हमारी अपनी सुविज्ञता और इसके साथ एबियोटिक स्ट्रेस ट्रेट्स में अर्काडिया की अग्रणी स्थिति तथा बड़े सोयबीन उत्पादकों के साथ बायोसेरेस के मजबूत संबंध अच्छी पैदावार के लिए अनूठा मौका पेश करते हैं।”

बायोसेरेस के सीईओ फेडेरिको ट्रुको ने कहा, “उत्कृष्ट बीज उत्पादों में एकीकृत करने के लिए जब नई विशेषताएं उपलब्ध हो रही हैं तो बीज कंपनियां और विशेषताओं के लिए गठजोड़ करने वाले इन समाधानों को समय और लागत के लिहाज से प्रभावी तरीके से तैनात करने की चुनौती का सामना करते हैं। इस गठजोड़ से हमें इस चुनौती का मुकाबला करने में सहायता मिलेगी और एक्जैक्ट प्लैटफॉर्म के जरिए वैध बनाए जा चुके कृषि और फसल सुरक्षा टेक्नालॉजी को तैनात किया डा सकेगा। संक्षेप में कहा जाए तो विशेषताओं को इकट्ठा करना है जो टेक्नालॉजी एकीककरण की गति बढ़ा सकता है।”
अर्काडिया बायोसाइंसेज के प्रेसिडेंट और सीईओ एरिक रे ने कहा, “डोव एग्रोसाइंसेज हमारे उद्योग में सबसे सम्मानित नामों में से एक है और इसकी ट्रेट्स पाइपलाइन ऐसी है जिसका कोई मुकाबला नहीं है। डोव एग्रोसाइंसेज / अर्काडिया / बायोसेरेस के गठजोड़ की मुक्त वास्तुकला अपने किस्म की पहली है और उत्पादकों को उच्च मूल्य वाली विशेषताओं की संपूर्ण श्रृंखला की कार्यकुशल पैकिंग तथा डिलीवरी के भविष्य का प्रतिनिधित्व करता है।”

गठजोड़ के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया।

डोव एग्रोसाइंसेज के बारे में

डोव एग्रोसाइंसेज बढ़ती दुनिया के लिए फसल की सुरक्षा और पौधों के लिए बायोटेक्नालॉजी समाधान की खोज करता है, उनका विकास करता है और बाजार में लाता है। इंडियानापोलिस, इंडियाना, अमेरिका आधार वाला डोव एग्रोसाइसेंज दि डोव केमिकल कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायिका है और 2014 में दुनिया भर में पूरे साल की इसकी बिक्री 7.3 अरब डॉलर थी। ज्यादा जानकारी के लिए www.dowagro.com पर आइए। डोव एग्रोसाइंसेज को फेसबुक, ट्वीटर, लिंक्डइन और गूगल पर फॉलो करें या हमारे न्यूज रिलीज आरएसएस फीड के ग्राहक बनें।

अरकाडिया बायोसाइंसेज के बारे में

अरकाडिया बायोसाइंसेज ऐसे कृषि उत्पादों का विकास करती है जो किसानों के लिए अतिरिक्त मूल्य तैयार करते हैं और साथ ही पर्यावरण को लाभ पहुंचाते हैं तथा मानव स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं। अर्काडिया की एग्रोनोमिक प्रदर्शन विशेषताओं में नाइट्रोजन यूज एफिसियंसी, वाटर यूज एफिसियंसी, सैलिनिटी टॉलरेंस, हीट टॉलरेंस, और हर्बिसाइट टॉलरेंस शामिल हैं। इन सबों का मकसद कृषि उत्पादन को आर्थिक रूप से ज्यादा कार्यकुशल और पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल बनाना है। अर्काडिया की पोषण विशेषताएं और उत्पादों का लक्ष्य निम्न उत्पादन लागत में स्वास्थ्यकर अवयव तथा संपूर्ण आहार तैयार करना है। ज्यादा जानकारी के लिए www.arcadiabio.com पर आइए।

बायोसेरेस के बारे में

बायोसेरेस पूरी तरह एकीकृत कृषि बायोटेक्नालॉजी कंपनी है जो कई तरह के टेक्नालॉजी प्लैटफॉर्म का उपयोग करती है ताकि ऐसे उत्पादों का विकास और उनका व्यावसायीकरण कर सके जो फसल की उत्पादकता को बेहतर करते हैं और फीडस्टॉक के इस्तेमाल का विस्तार करते हैं। कंपनी का स्वामित्व दक्षिण अमेरिका के 250 से ज्यादा सबसे बड़े उत्पादकों के पास है। बायोसेरेस (आईएनडीईएआर – इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल बायोटेक्नालॉजी ऑफ रोसैरियो) और बायोसेरेस सेमिल्लास का एक प्रमुख शेयरधारक है। ज्यादा जानकारी के लिए www.bioceres.com.ar पर आइए।

वर्डेका के बारे में

वर्डेका – बायोसेरस और अर्काडिया बायोसाइंसेज के बीच अमेरिकी आधार वाला संयुक्त उपक्रम है। अगली पीढ़ी की कृषि टेक्नालॉजी से यह सोयाबीन की किस्मों का विकास करता है और उन्हें डीरेगुलेट करता है। दक्षिण अमेरिकी उत्पादकों के साथ साझेदारी में काम करते हुए वर्डेका ऐसी टेक्नालॉजी मुहैया कराता है जो फसल की उत्पादकता बढ़ाने में सहायता करते हैं। इससे भूमि और जल संसाधनों का उपयोग ज्यादा कार्यकुशल और स्थायी होता है। ज्यादा जानकारी के लिए www.verdeca.com पर आइए।

फोटो / मल्टीमीडिया गैलरी उपलब्ध : http://www.businesswire.com/multimedia/home/20150428005282/en/

 
मल्टीमीडिया उपलब्ध है :http://www.businesswire.com/cgi-bin/mmg.cgi?eid=51089319&lang=en
 
संपर्क :
अर्काडिया बायोसाइंसेज
जेफ्फ बरगाऊ
[email protected]
312-217-0419
या
डोव एग्रो साइंसेज एलएलसी
केन्डा रेसलर फ्रेंड
[email protected]
317-337-4743
या
बायोसेरेस
लॉरा अमेलाग
[email protected]
54-341-4861100